Not known Facts About हल्दी के चमत्कारी फायदे

Wiki Article



बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

पूरियां तलते वक्त लग जाता है ज्यादा तेल, तो फिर ये ट्रिक अपनाएं

एजिंग पेरेंट्स के लिए समर फ्रूट ढूंढ रहीं हैं, तो चकोतरा है सर्वोत्तम, डायबिटीज से लेकर गठिया तक में देता है राहत

हल्दी अल्जाइमर (भूलने की बीमारी) को रोकने में मदद कर सकती है या इसके बढ़ने की गति को धीमा करने में मदद कर सकती है। भारत में, जहां लगभग हर व्यंजन में हल्दी का इस्तेमाल होता है, अल्जाइमर रोग होने की दर अपेक्षाकृत कम है। इसके अलावा, हल्दी अल्जाइमर के इलाज में एक न्यूरोप्रोटेक्टिव के रूप में कार्य कर सकती है।

लिवर से संबंधित समस्या में कच्ची हल्दी फायदेमंद रहती है। कच्ची हल्दी का अचार, चटनी या किसी ना किसी रूप में सेवन जरूर करे। फैटी लिवर डिजीज, लिवर की विषाक्तता, लिवर सिरोसिस की बिमारियों में कच्ची हल्दी का सेवन करना लाभदायक होता है। लिवर से जुड़ी बीमारी के मरीजों को हल्दी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए।

• हल्दी के बहुत अधिक सेवन करने से एनीमिया रोग की संभावना बढ़ जाती है और शरीर में रक्त की कमी होने लगती है।

काली हल्दी को पीसकर उसमें गंगाजल मिलाएं और उस पेस्ट से शुक्ल पक्ष के पहले बुधवार को घर के मुख्य दरवाजे पर स्वस्तिक बनाएं। ऐसा करने से घर में सकरात्मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही, घर के सदस्यों में आपसी सामंजस्य भी बनता है।

मसाले के रूप में हल्दी का उपयोग किया जाता है। हिन्दू धर्म में हल्दी को बहुत महत्वपूर्ण माना है। किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले हल्दी का प्रयोग किया जाता है। विवाह जैसे शुभ कार्य में भी हल्दी का महत्व होता है। इसके अलावा हल्दी में कई प्रकार के गुण पाए जाते हैं। जो बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। इसमें आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते हैं। जिसके कारण इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है।

लिवर, स्किन और इम्युनिटी के लिए भी फायदेमंद है हल्दी का पानी, जानिए इसके बारे में सब कुछ

इसलिए हल्दी वाली चाय काफी फायदेमंद माना जाता है.

हल्दी हमारे दिल को मजबूती प्रदान करती है

पाचन संबंधित समस्या होने पर कच्ची हल्दी खाना चाहिए हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन पेट और पाचन की परेशानियों को ठीक करता है। करक्यूमिन में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जिससे पाचन में सुधार होता है। डायरिया, अपच, गैस होने पर कच्ची हल्दी को पानी में उबाले और इसे पिएं।

हल्दी का उपयोग घरेलू फेसपैक के तौर पर किया जा सकता है।

कच्ची हल्दी को मिलाकर तैयार किया गया हल्दी वाला दूध शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करने का सबसे बढ़िया घरेलु उपाय है check here जो बच्चो से लेकर बुजुर्गो तक, सभी के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Report this wiki page